25 February 2024

बलराम चौकीकर: सीहोर, मध्य प्रदेश के एलआईसी एजेंट

बलराम चौकीकर कवर छवि
बलराम चौकीकर फोटो

बलराम चौकीकर

भारतीय जीवन बीमा निगम

सीहोर ब्रांच (359)

एलआईसी ऑफ इंडिया
बलराम चौकीकर, 15 मार्च 2016 से भारतीय जीवन बीमा निगम की सीहोर शाखा से जुड़कर जीवन बीमा एजेंसी का व्यवसाय कर रहे हैं।
जेड एम क्लब सदस्य
श्री बलराम चौकीकर एक मेहनती, ईमानदार और जीवन बीमा विषय के विशेषज्ञ हैं और उन्होंने वित्तीय वर्ष 2023-2024 में एलआईसी की जेडएम क्लब सदस्यता हासिल की है।
आईआरडीए लाइसेंस धारक
बलराम चौकीकर ने मार्च 2016 में आईआरडीए द्वारा निर्धारित परीक्षा उत्तीर्ण की है और वर्ष 2016 से एलआईसी के अधिकृत जीवन बीमा एजेंट के रूप में व्यवसाय कर रहे हैं।




संपर्क सूचन

कार्य सूचना

व्यावसायिक विशेषज्ञता

सेवाएं

निवास स्थान:

अभिकर्ता का नाम: बलराम चौकीकर

घर का पता:
34 डोडी, बैंक ऑफ इंडिया के पास
पोस्ट- फुडरा
तहसील- जावर
जिला: सीहोर
राज्य: मध्य प्रदेश
पिन कोड- 466116

मोबाइल: 7389848133
ईमेल आईडी: call.balram955@gmail.com

व्यक्तिगत कार्यालय:

अभिकर्ता का नाम: बलराम चौकीकर

व्यक्तिगत कार्यालय पता:
34 डोडी, बैंक ऑफ इंडिया के पास
जिला: सीहोर
राज्य: मध्य प्रदेश
पिन कोड- 466116

मोबाइल: 9131450403
ईमेल आईडी: balram.lic02431@gmail.com

शाखा कार्यालय:

भारतीय जीवन बीमा निगम
सीहोर ब्रांच (359)

शाखा कार्यालय का पता:
इंदौर-भोपाल रोड
रवीन्द्र सांस्कृतिक भवन के पास
ज़िला: सीहोर
राज्य: मध्य प्रदेश
पिन कोड- 460001

फ़ोन नंबर: 07562-224174
ईमेल आईडी: bo_359@licindia.com

डिवीज़न ऑफिस:

भारतीय जीवन बीमा निगम
डिवीज़न ऑफिस- भोपाल (035)

डिवीज़न ऑफिस का पत:
भोपाल 60A, अरेरा हिल्स
भोपाल, मध्य प्रदेश
ज़िला: भोपाल
राज्य: मध्य प्रदेश
पिन कोड- 462011

फ़ोन नंबर: 0755-2676247
ईमेल आईडी: dm.bhopal@licindia.com

शाखा कार्यालय:

स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
देवास शाखा (201129)

शाखा कार्यालय का पता:
प्लॉट नंबर 2-सी, मकान नंबर 121
मोती बंगला, देवास
देवास नगर, मध्य प्रदेश
ज़िला: देवास
राज्य: मध्य प्रदेश
पिन कोड- 455001

फ़ोन नंबर: 07272-400682
ईमेल आईडी: dewas@starhealth.in

व्यावसायिक जानकारी

जीवन बीमा एजेंसी की जानकारी

कंपनी: भारतीय जीवन बीमा निगम
शाखा कार्यालय: सीहोर ब्रांच (359)

एजेंसी कोड: 02431359
नियुक्ति तिथि: 15 मार्च 2016
उपलब्धियाँ: जेडएम क्लब सदस्य

पॉलिसी विक्रय: 1400+ (लगभग) (15 मार्च 2016 से 31 जनवरी 2024 तक)
नि: शुल्क पॉलिसी सर्विस: 700+ पॉलिसी (15 मार्च 2016 से 31 जनवरी 2024 तक)
मृत्यु दावा भुगतान: 70 (15 मार्च 2016 से 31 जनवरी 2024 तक)
मैच्योरिटी भुगतान: 42 (15 मार्च 2016 से 31 दिसंबर, 2023 तक)
पॉलिसी रिवाइवल: 25 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक)
पॉलिसी में पता परिवर्तन: 15 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक)
पॉलिसी में नॉमिनी परिवर्तन: 15 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक)
प्रीमियम जमा विधि परिवर्तन: 09 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक)

स्वास्थ्य बीमा एजेंसी की जानकारी

कंपनी: स्टार हेल्थ एंड अलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
शाखा कार्यालय: देवास ब्रांच (201129)

एजेंसी कोड: SHABA0000326929
नियुक्ति तिथि: 05 अक्टूबर 2017

पॉलिसी विक्रय: 35 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक)
दावा भुगतान: 00 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक)

बलराम चौकीकर की प्रोफेशनल विशेषज्ञता:


श्री बलराम चौकीकर एलआईसी की सीहोर शाखा कार्यालय के एक कर्तव्यनिष्ठ, ईमानदार और मेहनती जीवन बीमा एजेंट हैं। वह आपकी विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने की योजना बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

  • वित्तीय सुरक्षा के लिए योजना बनाने में
  • बच्चों की उच्च शिक्षा में होने वाले खर्चो की योजना बनाने में
  • बच्चों की शादी के खर्चों की योजना बनाने में
  • बुढ़ापे के लिए खर्चों का प्रबंधन हेतु योजना बनाने में
  • स्वास्थ्य संबंधी खर्चों के संबंध में
  • इनकम टैक्स बचाने के संबंध में
  • इत्यादि

जीवन बीमा एजेंट और वित्तीय सलाहकार

श्री बलराम चौकीकर एक ऐसे जीवन बीमा एजेंट हैं जो अपने ग्राहकों की वित्तीय आवश्यकताओं का आकलन करने में विश्वास करते हैं। क्योंकि उनका मानना है कि जब तक हमारे पास ग्राहक की वित्तीय जरूरतों का सटीक अनुमान नहीं होगा, हम उन्हें सही प्लानिंग नहीं दे सकते।

एक बार जब वह अपने ग्राहकों की जरूरतों का आकलन कर लेते हैं, तो वह अपने ग्राहकों की जरूरतों के अनुसार जीवन बीमा पॉलिसियों की मदद से योजना बनाने की सलाह प्रदान करते हैं।

जीवन बीमा विशेषज्ञता:

श्री बलराम चौकीकर जीवन बीमा विषय के विशेषज्ञ हैं। चाहे आपको जीवन बीमा पॉलिसी के संबंध में किसी सलाह की आवश्यकता हो या पॉलिसी सर्विसिंग से संबंधित कोई समस्या हो, श्री बलराम आपकी सभी प्रकार की समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा उपलब्ध होते हैं।

जीवन बीमा व्यवसाय में मृत्यु दावों का भुगतान सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। श्री बलराम चौकीकर के पास जीवन बीमा के डेथ क्लेम के संबंध में सटीक जानकारी है, जिसके कारण वह अपने ग्राहकों को डेथ क्लेम भुगतान बहुत आसानी से प्राप्त करने में सक्षम हैं।

ग्राहकों की स्वतंत्रता के पक्ष में:

श्री बलराम जी का मानना है कि प्रत्येक वित्तीय निर्णय ग्राहक का अपना होना चाहिए और ग्राहक को अपने निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र छोड़ा जाना चाहिए।

यही कारण है कि श्री बलराम जी अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझते की कोशिस करते हैं और इसके बाद ही वह अपने ग्राहकों को कोई सलाह देते हैं। जिससे ग्राहक स्वयं जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए तैयार हो जाता है। इसलिए जीवन बीमा पॉलिसी को समझने के लिए आप बिना किसी झिझक के बलराम जी से संपर्क कर सकते हैं।

सामाजिक दायित्वों के प्रति समर्पण:

बलराम जी एक ऐसे एलआईसी एजेंट है, जो जीवन बीमा को सिर्फ एक व्यवसाय के रूप में नहीं देखते हैं। वह इसे एक व्यवसाय के साथ-साथ एक ऐसा माध्यम भी मानते हैं जिसकी मदद से मानव समाज और देश की सेवा की जा सकती है। क्योकि, एलआईसी में जमा धन का उपयोग देश के निर्माण में किया जाता है और विभिन्न प्रकार के दावों का भुगतान करके ग्राहक के आश्रितों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

यही कारण है कि बलराम जी न केवल अपने द्वारा बेची गई पॉलिसियों के लिए काम करते हैं, बल्कि कभी-कभी वे उन ग्राहकों की मदद भी करते हैं जिनकी पॉलिसियाँ किसी अन्य एजेंट द्वारा बेची गई होती हैं।

काम करने के सिद्धांत:

बलराम चौकीकर जी अपने कार्य के प्रति सदैव समर्पित रहने वाले जीवन बीमा अभिकर्ता हैं। वह और उनकी टीम ग्राहक की समस्याओं का समाधान करने में विस्वास करती है। बलराम चौकीकर जी ने खुद के लिए एवं अपनी टीम के लिए कुछ सिद्धांत बनाये हुए है, जिसका वह पालन करते हैं। आइये, उन्ही के शब्दों में उनके सिद्धांतो को जानते हैं।

  • हम सदैव नैतिकता, सत्यता और नियमों का पालन करते हैं।
  • आप हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं और हम आप सभी का सम्मान करते हैं।
  • हमारा ग्राहक हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हम अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझते हैं और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।
  • जीवन बीमा हमारे लिए सिर्फ एक व्यवसाय नहीं है, बल्कि यह एक माध्यम है जिससे हम मानव समाज की सेवा करते हैं।
  • हम आपकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता और दायित्वों का समर्थन करते हैं।

मेरी अपनी राय:

एक लेखक के तौर पर मैंने बलराम चौकीकर जी से बात की है, उनके द्वारा दी गई जानकारी और अपने अनुभवों के आधार पर हमने जो आकलन दिया है, वह इस पोस्ट के माध्यम से प्रस्तुत कर रहा हूँ।

मैंने बलराम चौकीकर जी के एलआईसी द्वारा जारी किये गए दस्तावेजों को देखा है और मुझे लगता है कि उनके द्वारा दिए गए सभी दस्तावेज बिलकुल सही हैं और वह भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिकृत अभिकर्ता हैं। इनके सभी सर्टिफिकेट को सर्टिफिकेट गैलरी सेक्शन में प्रस्तुत किया गया है। जिसकी जाँच आप भी कर सकते हैं।

इस आधार पर मैं आपको सुझाव दे सकता हूं कि यदि आप मध्य प्रदेश के सीहोर जिला, बैतूल जिला, हरदा जिला, देवास जिला और भोपाल के निवासी हैं तो जीवन बीमा पॉलिसी को समझने और अपनी बीमा संबंधी समस्या का समाधान पाने के लिए श्री बलराम चौकीकर जी से संपर्क कर सकते हैं।

प्रोफेशनल सर्विसेज:

एजेंट का चयन कैसे करें:

किसी भी तरह का निवेश सोच-समझकर करना बहुत जरूरी है। लेकिन अगर आप जीवन बीमा खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आपको सबसे पहले एक प्रोफेशनल एजेंट ढूंढना चाहिए। क्योंकि एक प्रोफेशनल एजेंट ही आपको सही वित्तीय और जीवन बीमा संबंधी सलाह दे सकता है।

तो आइए जानते हैं कि आप प्रोफेशनल लाइफ इंश्योरेंस एजेंट कैसे ढूंढ सकते हैं।

  • अगर आप निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह जरूर सोचना चाहिए कि इस संबंध में आपको अच्छी सलाह कौन दे सकता है? निश्चित रूप से एक ऐसा व्यक्ति जिसे निवेश से जुड़े सभी प्रकार के पहलुओं की अच्छी जानकारी हो, वही निवेश के संबंध में सटीक सलाह दे सकते हैं।
    इसलिए, यदि आप सही जीवन बीमा पॉलिसी खरीदना चाहते हैं, तो आपको एक प्रोफेशनल जीवन बीमा एजेंट की तलाश करनी चाहिए। क्योंकि एक प्रोफेशनल एजेंट को न केवल जीवन बीमा के बारे में जानकारी होती है बल्कि वह अन्य निवेशों को भी अच्छी तरह से समझता है। तो वह आपको सही मार्गदर्शन दे सकता है।
  • यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से जीवन बीमा पॉलिसी खरीदते हैं जो बीमा व्यवसाय के साथ-साथ कोई अन्य रोजगार भी करता है। तो आपको बाद में परेशानी हो सकती है, क्योंकि जीवन बीमा पॉलिसियाँ दीर्घकालिक होती हैं और पॉलिसी अवधि के दौरान आपको अपनी जीवन बीमा पॉलिसी से संबंधित कई प्रकार की सेवाओं की आवश्यकता होगी।
    यदि आप किसी प्रोफेशनल एजेंट से अपना जीवन बीमा खरीदते हैं, तो वह आपकी मदद के लिए हमेशा तैयार रहता है। वहीं अगर आप अपनी एलआईसी पॉलिसी किसी सामान्य एजेंट से खरीदते हैं तो आपको बाद में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
  • यदि आप जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो आपको एक ऐसा एजेंट ढूंढना चाहिए जो जीवन बीमा पॉलिसी की रिमाइंडर सेवा का लाभ देता हो। इस सेवा के कारण आपको अपनी जीवन बीमा पॉलिसी का प्रीमियम जमा करने और भुगतान प्राप्त करने में सुविधा होगी।

तो आइए जानते हैं श्री बलराम के अनुसार वह अपने ग्राहकों को किस प्रकार की सेवाएं प्रदान करते हैं।

सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा योजना सलाहकार:

बलराम को जीवन बीमा उद्योग और जीवन बीमा योजनाओं का अच्छा ज्ञान है। इसके अलावा उन्हें विभिन्न वित्तीय मामलों की भी जानकारी है। जिसके कारण वह आपकी विभिन्न जरूरतों को पूरा करने की योजना बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

पॉलिसी इंटिमेशन सर्विस:

बलराम जी अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सूचना सेवाएँ प्रदान करते हैं। इस सेवा में निम्नलिखित चीजें शामिल हैं।

  • प्रीमियम ड्यू इंटिमेशन सर्विस: श्री बलराम जी अपने ग्राहक से बीमा पॉलिसी की बिक्री के तुरंत बाद से पॉलिसी के अंतिम भुगतान तक जुड़े रहते हैं। वह अपने सभी ग्राहकों को उनकी जीवन बीमा पॉलिसी के प्रीमियम के बारे में सूचित करते रहते हैं।
  • लैप्स प्लान इंटिमेशन सर्विस: बलराम हमेशा यह सुनिश्चित करने की कोशिश करते हैं कि उनके ग्राहकों की कोई भी जीवन बीमा पॉलिसी लैप्स न हो, लेकिन अगर कोई ग्राहक अपनी पॉलिसी का प्रीमियम जमा नहीं करता है और उसकी पॉलिसी लैप्स हो जाती है, तो वह अपने ग्राहक को पॉलिसी दोबारा शुरू करने में मदद करते हैं।
  • सर्वाइवल बेनिफिट इंटिमेशन सर्विस: यदि ग्राहक को उसकी जीवन बीमा पॉलिसी की अवधि के बीच भुगतान प्राप्त होता है, तो इसकी सूचना भी समय-समय पर ग्राहक को दी जाती है।
  • पॉलिसी मैच्योरिटी इंटिमेशन सर्विस: यदि बलराम के किसी ग्राहक की जीवन बीमा पॉलिसी परिपक्व होने वाली होती है, तो वह अपने ग्राहक को इसके बारे में सूचित करता है और आवश्यक कार्रवाई करने में सहायता प्रदान करते रहते हैं।

एलआईसी की ऑफिसियल सेवाएं:

जीवन बीमा पॉलिसी में नॉमिनी बदलना, पता बदलना, पॉलिसी दोबारा चालू कराना और अन्य काम होते हैं, जिसके लिए ग्राहक को एलआईसी ब्रांच ऑफिस जाना पड़ता है। श्री बलराम जी ऐसे कार्यों में भी अपने ग्राहक की सहायता करते हैं।

मृत्यु दावा भुगतान सेवा:

बलराम चौकीकर किसी भी पॉलिसी का मृत्यु दावा भुगतान यथाशीघ्र करवाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वह ग्राहकों को मृत्यु दावा दस्तावेजों को पूरा करने में मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

यही कारण है कि बलराम चौकीकर पॉलिसियों के लिए मृत्यु दावों का भुगतान आमतौर पर एलआईसी से 15 से 30 दिनों के भीतर किया जाता है।

ऑनलाइन सेवाएं:

बलराम चौकीकर विभिन्न प्रकार के डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद से अपने ग्राहकों के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं। वह जीवन बीमा उद्योग में हो रहे बदलावों को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित करते रहते हैं। यही कारण है कि वह अपने उन ग्राहकों को भी सेवाएं प्रदान कर पाते हैं, जो आज दूर दराज इलाकों में रहते हैं।

बलराम चौकीकर एक फुल टाइम कार्य करने वाले जीवन बीमा सलाहकार हैं और आपकी जीवन बीमा सेवा के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं। वह एक ऐसे एलआईसी एजेंट हैं जो पॉलिसी की बिक्री से लेकर पॉलिसी के अंतिम भुगतान तक अपने ग्राहकों के साथ सच्चाई और ईमानदारी के साथ खड़े रहते हैं। उनकी सलाह और सेवाओं के आधार पर, उनके करीबी लोग अन्य लोगों को जीवन बीमा से संबंधित किसी भी प्रकार की सलाह के लिए उनसे संपर्क करने की सलाह देते हैं।

काम करने के नैतिक सिद्धांत:

  • हम सदैव नैतिकता, सत्य और नियमों का पालन करते हैं।
  • आप हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं और हम आप सभी का सम्मान करते हैं।
  • हमारा ग्राहक हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हम अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझते हैं और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।
  • जीवन बीमा हमारे लिए सिर्फ एक व्यवसाय नहीं है, बल्कि यह एक माध्यम है जिससे हम मानव समाज की सेवा करते हैं।
  • हम आपकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता और दायित्वों का समर्थन करते हैं।




No comments:

Post a Comment