23 February 2024

अरविंद कुमार ठाकुर: डिब्रूगढ़, असम के एलआईसी एजेंट

अरविन्द कुमार ठाकुर कवर छवि
अरविन्द कुमार ठाकुर फोटो

अरविन्द कुमार ठाकुर

भारतीय जीवन बीमा निगम

नाहरकटिया ब्रांच (44B)

एलआईसी ऑफ इंडिया
अरविंद कुमार ठाकुर, वर्ष 2013 से भारतीय जीवन बीमा निगम की नाहरकटिया शाखा से जुड़कर जीवन बीमा एजेंसी का कारोबार कर रहे हैं।
एमडीआरटी (यू.एस.ए.)
अरविंद कुमार ठाकुर ने अपनी कड़ी मेहनत से बीमा उद्योग में अपनी पहचान बनाई है और पिछले कुछ वर्षों में उन्होंने एमडीआरटी (यूएसए) की योग्यता भी प्राप्त की है।
आईआरडीए लाइसेंस धारक
अरविन्द कुमार ठाकुर ने दिसंबर 2008 में आईआरडीए द्वारा निर्धारित परीक्षाओं को उत्तीर्ण किया है और वर्ष 2008 से एलआईसी के अधिकृत जीवन बीमा अभिकर्ता के रूप में अपना कारोबार कर रहे हैं।




संपर्क सूचन

कार्य सूचना

व्यावसायिक विशेषज्ञता

सेवाएं

निवास स्थान:

अभिकर्ता का नाम: अरविन्द कुमार ठाकुर

घर का पता:
नागाडोलंग, नामरूप
पोस्ट- पर्वतपुर
जिला: डिब्रूगढ़
राज्य: असम
पिन कोड- 786621

मोबाइल: 9954420424
ईमेल आईडी: arvindthakur043@gmail.com

व्यक्तिगत कार्यालय:

अभिकर्ता का नाम: अरविन्द कुमार ठाकुर

व्यक्तिगत कार्यालय पता:
नागाडोलंग, नामरूप
पोस्ट- पर्वतपुर
जिला: डिब्रूगढ़
राज्य: असम
पिन कोड- 786621

मोबाइल: 7002752917
ईमेल आईडी: arvindthakur043@gmail.com

शाखा कार्यालय:

>भारतीय जीवन बीमा निगम
नाहरकटिया ब्रांच (44B)

शाखा कार्यालय का पता:
बुरागोहेन हवेली, मेन रोड
नाहरकटिया डिब्रूगढ़
ज़िला: डिब्रूगढ़
राज्य: असम
पिन कोड- 786610

फ़ोन नंबर: 0374-2570134
ईमेल आईडी: bo_44b@licindia.com

डिवीज़न ऑफिस:

भारतीय जीवन बीमा निगम
डिवीज़न ऑफिस- जोरहाट (044)

डिवीज़न ऑफिस का पत:
जीवन प्रकाश बिल्डिंग
जोरहाट - मारियानी रोड
गराली, पी.ओ. राजाबारी
ज़िला: जोरहाट
राज्य: असम
पिन कोड- 785014

फ़ोन नंबर: 0376-2360868
ईमेल आईडी: sdm.jorhat@licindia.com

व्यावसायिक जानकारी

जीवन बीमा एजेंसी की जानकारी

कंपनी: भारतीय जीवन बीमा निगम
शाखा कार्यालय: नाहरकटिया ब्रांच (44B)

एजेंसी कोड: 0239344B
नियुक्ति तिथि: 27 दिसम्बर 2008
उपलब्धियाँ: डीएम क्लब सदस्य

पॉलिसी विक्रय: 000 (लगभग) (27 दिसम्बर 2008 से 31 जनवरी 2024 तक)
नि: शुल्क पॉलिसी सर्विस: 000 पॉलिसी (27 दिसम्बर 2008 से 31 जनवरी 2024 तक)
मृत्यु दावा भुगतान: 00 (27 दिसम्बर 2008 से 31 जनवरी 2024 तक)
मैच्योरिटी भुगतान: 00 (27 दिसम्बर 2008 से 31 दिसंबर, 2023 तक)
पॉलिसी रिवाइवल: 00 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक)
पॉलिसी में पता परिवर्तन: 00 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक)
पॉलिसी में नॉमिनी परिवर्तन: 00 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक)
प्रीमियम जमा विधि परिवर्तन: 00 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023 तक)

अरविन्द कुमार ठाकुर: एक प्रोफेशनल बीमा विशेषज्ञ


अरविंद कुमार ठाकुर एक जीवन बीमा विशेषज्ञ सलाहकार हैं और भारतीय जीवन बीमा निगम की योजनाओं की मदद से निम्नलिखित वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

  • जीवन बीमा योजना
  • बच्चों की शिक्षा के लिए योजना बनाना
  • बच्चों के विवाह की योजना बनाना
  • सेवानिवृत्ति योजना
  • कर-बचत योजना
  • स्वास्थ्य बीमा योजना
  • वित्तीय सुरक्षा योजना
  • इत्यादि

जीवन बीमा विशेषज्ञ

अरविंद कुमार ठाकुर एक जीवन बीमा एजेंट और वित्तीय सलाहकार हैं जो अपने ग्राहकों को उनकी क्षमताओं और जरूरतों के अनुसार सर्वोत्तम जीवन बीमा योजनाओं का सर्वोत्तम लाभ प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। उनकी विशेषज्ञता और पेशेवर विचारधारा ने उन्हें असम और बिहार के विभिन्न जिलों में एक सफल जीवन बीमा सलाहकार बना दिया है। आइए अब श्री अरविंद कुमार ठाकुर की विचारधारा के बारे में कुछ जानते हैं।

जीवन बीमा विशेषज्ञता:

अरविंद कुमार ठाकुर को वित्तीय मामलों का अच्छा ज्ञान है और वे अपनी जीवन बीमा विशेषज्ञता के कारण आज अपने कार्य क्षेत्र में उच्चतम स्तर की सफलता हासिल करने में सक्षम हैं। उनका पहला कदम हमेशा ग्राहकों की वित्तीय जरूरतों का आकलन करना होता है और उसके बाद ही वह अपने ग्राहकों को उनकी वित्तीय जरूरतों के अनुसार सुझाव देते हैं।

परिणामस्वरूप, उनके ग्राहकों को लाभ होता है और ग्राहक अरविंद का समर्थन करते हैं। जिसके कारण आज अरविंद कुमार ठाकुर एक सफल एलआईसी एजेंट बन गये हैं।

ग्राहकों की स्वतंत्रता के पक्ष में:

अधिकतम जीवन बीमा एजेंट अपने ग्राहकों पर मानसिक दबाव बनाते हैं, ताकि ग्राहक किसी भी तरह से बीमा पॉलिसी खरीद ले। अरविंद कुमार ठाकुर ग्राहकों से उनकी वित्तीय जरूरतों के बारे में बात करते हैं और उन जरूरतों को पूरा करने के लिए सर्वोत्तम योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

अरविंद कुमार ठाकुर का कहना है कि ग्राहक को बीमा पॉलिसी खरीदने का निर्णय लेने की आजादी होनी चाहिए, अपने और अपने परिवार के भविष्य की वित्तीय जरूरतों को पूरा करना ग्राहक की अपनी जिम्मेदारी है। इसलिए एक सलाहकार के तौर पर हमारा कर्तव्य है कि हम उसे उसके भविष्य की जरूरतों का एहसास कराएं और सर्वोत्तम विकल्प बताएं। उसके बाद ग्राहक निश्चित तौर पर पॉलिसी खरीदने का फैसला करेगा।

सामाजिक दायित्वों के प्रति समर्पण:

अरविंद कुमार ठाकुर एक ऐसे जीवन बीमा एजेंट हैं जो अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति समर्पित हैं। जीवन बीमा उनके लिए न केवल एक व्यवसाय है, बल्कि जीवन बीमा की मदद से वह अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को भी पूरा करने में सक्षम हैं। यही कारण है कि वह अपने ग्राहकों को न केवल एक ग्राहक के रूप में देखतें हैं बल्कि एक सच्चे दोस्त और अपने परिवार के सदस्य के रूप में महसूस करते हैं।

काम करने के सिद्धांत:

अरविन्द कुमार ठाकुर जी अपने कार्य के प्रति सदैव समर्पित रहने वाले जीवन बीमा अभिकर्ता हैं। वह और उनकी टीम ग्राहक की समस्याओं का समाधान करने में विस्वास करती है। अरविन्द कुमार ठाकुर जी ने खुद के लिए एवं अपनी टीम के लिए कुछ सिद्धांत बनाये हुए है, जिसका वह पालन करते हैं। आइये, उन्ही के शब्दों में उनके सिद्धांतो को जानते हैं।

  • हम सदैव नैतिकता, सत्यता और नियमों का पालन करते हैं।
  • आप हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं और हम आप सभी का सम्मान करते हैं।
  • हमारा ग्राहक हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हम अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझते हैं और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।
  • जीवन बीमा हमारे लिए सिर्फ एक व्यवसाय नहीं है, बल्कि यह एक माध्यम है जिससे हम मानव समाज की सेवा करते हैं।
  • हम आपकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता और दायित्वों का समर्थन करते हैं।

मेरी अपनी राय:

एक लेखक के तौर पर मैंने अरविन्द कुमार ठाकुर जी से बात की है, उनके द्वारा दी गई जानकारी और अपने अनुभवों के आधार पर हमने जो आकलन दिया है, वह इस पोस्ट के माध्यम से प्रस्तुत कर रहा हूँ।

मैंने अरविन्द कुमार ठाकुर जी के एलआईसी द्वारा जारी किये गए दस्तावेजों को देखा है और मुझे लगता है कि उनके द्वारा दिए गए सभी दस्तावेज बिलकुल सही हैं और वह भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिकृत अभिकर्ता हैं। इनके सभी सर्टिफिकेट को सर्टिफिकेट गैलरी सेक्शन में प्रस्तुत किया गया है। जिसकी जाँच आप भी कर सकते हैं।

इस आधार पर मैं आपको सुझाव दे सकता हूं कि यदि आप असम के डिब्रूगढ़ जिले के निवासी हैं तो जीवन बीमा पॉलिसी को समझने और अपनी बीमा संबंधी समस्याओं का समाधान पाने के लिए श्री अरविंद कुमार ठाकुर जी से संपर्क कर सकते हैं।

प्रोफेशनल सर्विसेज:

एजेंट का चयन कैसे करें:

यदि आप नई जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो एजेंट का चयन करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

  • यदि आप जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने का निर्णय लेते हैं, तो आपको एक ऐसे एजेंट की तलाश करनी चाहिए जिसे जीवन बीमा का अच्छा ज्ञान हो और वह वित्तीय मामलों में भी पारंगत हो। क्योंकि ऐसा एजेंट ही आपकी वित्तीय जरूरतों का आकलन कर सकता है और सही जीवन बीमा पॉलिसी का सुझाव दे सकता है।
  • जीवन बीमा पॉलिसी अवधि के दौरान विभिन्न प्रकार की सर्विसिंग की आवश्यकता होती है। जैसे पॉलिसी में पता बदलना, प्रीमियम जमा करने का तरीका बदलना, नॉमिनी बदलना आदि।
    यदि आप किसी ऐसे जीवन बीमा एजेंट से पॉलिसी खरीदते हैं जो जीवन बीमा व्यवसाय के साथ-साथ किसी अन्य काम में भी लगा हुआ है, तो जरूरत पड़ने पर ऐसा एजेंट आपकी मदद नहीं कर पाएगा और आपको परेशान होना पड़ेगा।
  • जीवन बीमा पॉलिसी में समय पर प्रीमियम जमा करना बहुत जरूरी है। अगर आपका प्रीमियम समय पर जमा नहीं होता है तो आपको रिस्क कवर का लाभ नहीं मिलता है। इसलिए, आपको ऐसे एजेंट की तलाश करनी चाहिए जो प्रीमियम रिमाइंडर की मुफ्त सेवा प्रदान करता हो।

तो आइए जानते हैं कि अरविंद कुमार ठाकुर जी के अनुसार वह अपने ग्राहकों को किस तरह की सेवाएं प्रदान करते हैं।

सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा योजना सलाहकार:

अरविंद कुमार ठाकुर सबसे पहले अपने ग्राहकों की विविध वित्तीय आवश्यकताओं का आकलन करते हैं और उनकी बचत क्षमताओं को समझने का प्रयास करते हैं। फिर वे अपने ग्राहक की वित्तीय आवश्यकताओं की प्राथमिकता के आधार पर योजना संबंधी सलाह प्रदान करते हैं।

पॉलिसी इंटिमेशन सर्विस:

अरविंद कुमार ठाकुर अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सूचना सेवाएँ प्रदान करते हैं। इस सेवा में निम्नलिखित चीजें शामिल हैं।

  • प्रीमियम ड्यू इंटिमेशन सर्विस: इस सेवा में, ग्राहकों को उनके व्हाट्सएप और मोबाइल संदेशों में उनकी जीवन बीमा पॉलिसी की प्रीमियम देय जानकारी प्राप्त होती है।
  • लैप्स प्लान इंटिमेशन सर्विस: यदि ग्राहक की पॉलिसी लैप्स हो गई है या लैप्स होने वाली है तो अरविंद कुमार ठाकुर जी अपने ग्राहकों को व्हाट्सएप और मोबाइल मैसेज के माध्यम से जानकारी प्रदान करते हैं।
  • सर्वाइवल बेनिफिट इंटिमेशन सर्विस: यदि ग्राहक को उसकी जीवन बीमा पॉलिसी की अवधि के बीच भुगतान प्राप्त होता है, तो इसकी सूचना भी समय-समय पर ग्राहक को दी जाती है।
  • पॉलिसी मैच्योरिटी इंटिमेशन सर्विस: ग्राहक को उसकी पॉलिसी की परिपक्वता से पहले सूचना भेजी जाती है।

एलआईसी की ऑफिसियल सेवाएं:

पॉलिसी अवधि के दौरान ग्राहकों को अपनी जीवन बीमा पॉलिसी में नॉमिनी बदलना, पता बदलना, पॉलिसी को पुनर्जीवित करना आदि जैसी जरूरतें होती हैं। अरविंद कुमार ठाकुर अपने ग्राहकों को ऐसे कार्यों में सहायता प्रदान करते हैं।

मृत्यु दावा भुगतान सेवा:

अरविंद कुमार ठाकुर किसी भी पॉलिसी के मृत्यु दावे का भुगतान यथाशीघ्र कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वह ग्राहकों को मृत्यु दावा दस्तावेजों को पूरा करने में मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

यही कारण है कि अरविंद कुमार ठाकुर की पॉलिसियों के मृत्यु दावों का भुगतान आमतौर पर एलआईसी से 15 से 30 दिनों के भीतर किया जाता है।

ऑनलाइन सेवाएं:

अरविंद कुमार ठाकुर विभिन्न प्रकार के डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद से अपने ग्राहकों के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं। वह जीवन बीमा उद्योग में हो रहे बदलावों को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित करते रहते हैं। यही कारण है कि वह असम और बिहार के ग्राहकों को बेहतर सेवा प्रदान करने में सक्षम है।

अरविंद कुमार ठाकुर एक फुल टाइम कार्य करने वाले जीवन बीमा सलाहकार हैं और आपकी जीवन बीमा सेवा के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं। वह एक ऐसे एलआईसी एजेंट हैं जो पॉलिसी की बिक्री से लेकर पॉलिसी के अंतिम भुगतान तक अपने ग्राहकों के साथ सच्चाई और ईमानदारी के साथ खड़े रहते हैं। उनकी सलाह और सेवाओं के आधार पर, उनके करीबी लोग अन्य लोगों को जीवन बीमा से संबंधित किसी भी प्रकार की सलाह के लिए उनसे संपर्क करने की सलाह देते हैं।

काम करने के नैतिक सिद्धांत:

  • हम सदैव नैतिकता, सत्य और नियमों का पालन करते हैं।
  • आप हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं और हम आप सभी का सम्मान करते हैं।
  • हमारा ग्राहक हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हम अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझते हैं और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।
  • जीवन बीमा हमारे लिए सिर्फ एक व्यवसाय नहीं है, बल्कि यह एक माध्यम है जिससे हम मानव समाज की सेवा करते हैं।
  • हम आपकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता और दायित्वों का समर्थन करते हैं।




No comments:

Post a Comment