03 February 2024

भादरा तहसील राजस्थान के एलआईसी एजेंट : आशुराम मोदी

Ashuram Modi Cover Image
Ashu Ram Modi Photo

आशुराम मोदी

भारतीय जीवन बीमा निगम

शाखा कार्यालय नोहार (19D)

एलआईसी ऑफ़ इंडिया
आशुराम मोदी, भारतीय जीवन बीमा निगम के नोहार शाखा कार्यालय के अभिकर्ता हैं और 30 मार्च, 1990 से अपने क्षेत्र के लोगों को जीवन बीमा सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।
एमडीआरटी (U.S.A.)
आशुराम मोदी ने अपनी कड़ी मेहनत के साथ बीमा उद्योग में अपनी पहचान बनाई है और पिछले वर्षों में उन्होंने एमडीआरटी (यूएसए) की योग्यता भी प्राप्त की है। इसके साथ ही वह एलआईसी में चेयरमैन क्लब के सदस्य भी हैं।
आईआरडीए लाइसेंस धारक
आशुराम मोदी भारतीय जीवन बीमा के अधिकृत अभिकर्ता हैं। आईआरडीए द्वारा जारी किया गया उनका लाइसेंस नंबर 385940 है।




संपर्क सूचना

कार्य सूचना

व्यावसायिक विशेषज्ञता

सेवाएं

व्यक्तिगत कार्यालय:

अभिकर्ता का नाम: आशुराम मोदी

व्यक्तिगत कार्यालय पता:
एलआईसी कस्टमर सपोर्ट एवं प्रीमियम पॉइंट
अधिकृत प्रीमियम संग्रह केंद्र
मुख्य बस स्टैंड रोड
अम्बेडकर चौक के पास, भादरा
जिला: हनुमानगढ़
राज्य: राजस्थान
पिन कोड- 335501

मोबाइल: 9414536577, 9799771577
ईमेल आईडी: ashurambhadra@gmail.com
वेबसाइट: www.ashuraminsurance.in

शाखा कार्यालय:

भारतीय जीवन बीमा निगम
नोहार शाखा (19D)

शाखा कार्यालय का पता:
प्लॉट नंबर 1, सेक्टर -5
भादरा रोड, नोहार
जिला: हनुमानगढ़
राज्य: राजस्थान
पिन कोड- 335523

फोन नंबर: 01555-220288
ईमेल आईडी: bo_19d@licindia.com

डिवीज़न ऑफिस:

भारतीय जीवन बीमा निगम
डिवीज़न ऑफिस- बीकानेर (050)

डिवीज़न ऑफिस का पता:
जीवन प्रकाश, सागर रोड
पोस्ट बॉक्स नंबर 66, बीकानेर
जिला: बीकानेर
राज्य: राजस्थान
पिन कोड- 334003

फोन नंबर: 0151-2225924
ईमेल आईडी: dm.bikaner@licindia.com

व्यावसायिक जानकारी एवं प्रमाण

जीवन बीमा एजेंसी की जानकारी

कंपनी: भारतीय जीवन बीमा निगम
शाखा कार्यालय: नोहार (19D)

एजेंसी कोड: 0023119D
नियुक्ति तिथि: 21 मार्च, 1990
उपलब्धियाँ: एमडीआरटी (U.S.A.), CM क्लब सदस्य, चीफ लाइफ इन्सुरेंस एडवाइजर

पॉलिसी विक्रय: 5500 (लगभग) (21 मार्च, 1990 से 31 दिसंबर, 2023)
नि: शुल्क पॉलिसी सर्विस: 1500 पॉलिसी (21 मार्च, 1990 से 31 दिसंबर, 2023)
मृत्यु दावा भुगतान: 375 (21 मार्च, 1990 से 31 दिसंबर, 2023)
मैच्योरिटी भुगतान: 70 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023)
पॉलिसी रिवाइवल: 150 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023)
पॉलिसी में पता परिवर्तन: 27 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023)
पॉलिसी में नॉमिनी परिवर्तन: 24 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023)
प्रीमियम जमा विधि परिवर्तन: 47 (01 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2023)

साधारण बीमा एजेंसी की जानकारी

कंपनी: न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड
शाखा: शाखा नाम (शाखा कोड)

एजेंसी कोड: 00037513
नियुक्ति तिथि: 26 जून, 2015

पॉलिसी विक्रय: 100 (अप्रैल 01, 2022 से 31 मार्च, 2023)
क्लेम भुगतान: 08 (अप्रैल 01, 2022 से 31 मार्च, 2023)

आशुराम मोदी की प्रोफेशनल विशेषज्ञता:


आशुराम मोदी एक जीवन बीमा विशेषज्ञ हैं और वह भारतीय जीवन बीमा निगम की योजनाओं की मदद से निम्नलिखित वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

  • जीवन बीमा संबंधित प्लानिंग करने में
  • बच्चों की शिक्षा से संबंधित प्लानिंग करने में
  • बच्चों की शादी से संबंधित प्लानिंग करने में
  • सेवानिवृत्ति संबंधित प्लानिंग करने में
  • कर-बचत से संबंधित प्लानिंग करने में
  • स्वास्थ्य बीमा से संबंधित प्लानिंग करने में
  • वित्तीय सुरक्षा से संबंधित प्लानिंग करने में
  • etc

जीवन बीमा एजेंट एवं वित्तीय सलाहकार

आशुराम मोदी एक जीवन बीमा एजेंट और वित्तीय सलाहकार हैं जो अपने ग्राहकों को उनकी क्षमताओं और जरूरतों के अनुसार सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा योजनाओं का सर्वोत्तम लाभ प्रदान करने के लिए समर्पित हैं। उनकी विशेषज्ञता और पेशेवर विचारधारा ने उन्हें राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के भादरा तहसील का एक सफल जीवन बीमा सलाहकार बना दिया है। आइये अब हम आशुराम मोदी जी के विचारधारा को जानने का प्रयास करते हैं।

जीवन बीमा विशेषज्ञता:

आशुराम मोदी जी वर्ष 1990 से भारत की नंबर वन जीवन बीमा कंपनी एलआईसी ऑफ़ इंडिया के साथ जुड़कर जीवन बीमा कारोबार कर रहे हैं। जिसकी वजह से उन्हें जीवन बीमा एवं वित्तीय मामलो का अच्छा अनुभव है।

उनके इस अनुभव का लाभ उनके अपने ग्राहकों को होता है। ग्राहक की वित्तीय जरूरतों का आकलन करना, इन जरूरतों की प्राथमिकताओं को समझना और अंत में जीवन बीमा योजनाओं के माध्यम से ग्राहक को सुझाव देना, उनके कार्य करने का तरीका है।

यही वजह है कि आशुराम मोदी जी के ग्राहक को लाभ होता है और उनके ग्राहक ही आशुराम मोदी जी को सपोर्ट करते हैं। जिसका परिणाम यह है कि आशुराम मोदी जी आज जीवन बीमा उद्योग में इतनी बड़ी-बड़ी सफलताओं को हासिल कर पाए हैं।

ग्राहकों की स्वतंत्रता के पक्ष में:

आज जहाँ अधिकतम बीमा एजेंट, एक जीवन बीमा पॉलिसी बेचने के लिए अपने ग्राहकों पर विभिन्न प्रकार के इमोशनल दबाव बनाते है, जिसके कारण ग्राहक के मन में जीवन बीमा एजेंट का नाम सुनते ही चिढ का अनुभव होता है। वहीं पर दूसरी ओर, ग्राहक स्वम श्री आशुराम मोदी जी से जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए जाता है।

इसकी बड़ी वजह यह है कि श्री आशुराम मोदी जी अपने ग्राहकों की जरूरतों का आकलन करने के बाद, उन्हें जीवन बीमा योजनाओ का सुझाव देते है। जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने का निर्णय ग्राहक स्वम लेता है। जिसके कारण अपनी जरूरतों के विषय में आशुराम मोदी जी खुल कर बताता है और जीवन बीमा पॉलिसी खरीदता है।

आशुराम मोदी जी कहते हैं कि ग्राहक के ऊपर उसके परिवार और खुद के भविष्य की हर तरह की जिम्मेदारी होती है। इसलिए एक जीवन बीमा एजेंट के तौर पर हमारा कर्तव्य सिर्फ इतना है कि हम उसे उसके भविष्य की जरूरतों का एहसास कराएं और सर्वोत्तम विकल्प का सुझाव प्रदान करें।

ऐसा करने से ग्राहक खुद ही जीवन बीमा पालिसी खरीद लेता है और वह अपने जीवन बीमा एजेंट को सलाहकार के रूप में स्वीकार कर लेता है।

सामाजिक दायित्वों के प्रति समर्पण:

आशुराम मोदी जी कहते हैं, "मेरे लिए जीवन बीमा सिर्फ एक व्यवसाय नहीं है, बल्कि मेरे लिए जीवन बीमा ऐसा माध्यम है जिसकी मदद मैं समाज की सेवा करता हूँ। किसी बेटी के विवाह के लिए योजना बनाना या किसी बेटे की उच्च शिक्षा के लिए प्रबंध कराना, समाज की ऐसी जरूरते है जिसे हर व्यक्ति पूर्ण करना चाहता हैं।"

आशुराम मोदी जी आगे कहते हैं, "जब मैं किसी परिवार को जीवन बीमा पॉलिसी बेचता हूँ तो मैं यह तय करता हूँ कि उसकी पॉलिसी को इन्फोर्स रखने के लिए मुझे जो भी जरुरी कदम उठाना होगा, मैं उठाऊंगा। मैं जानता हूँ कि अगर वह व्यक्ति जब अपनी पॉलिसी को पूरा करेगा तो प्राप्त पैसे से अपनी जरूरते (बच्चों की शिक्षा, विवाह) पूरा करेगा। लेकिन अगर उसकी मृत्यु भी हो जाएगी तो मेरे पॉलिसी के पैसे उसकी जरूरतों को पूरा करेंगे।

काम करने के सिद्धांत:

आशुराम मोदी जी अपने कार्य के प्रति सदैव समर्पित रहने वाले जीवन बीमा अभिकर्ता हैं। वह और उनकी टीम ग्राहक की समस्याओं का समाधान करने में विस्वास करती है। आशुराम मोदी जी ने खुद के लिए एवं अपनी टीम के लिए कुछ सिद्धांत बनाये हुए है, जिसका वह पालन करते हैं। आइये, उन्ही के शब्दों में उनके सिद्धांतो को जानते हैं।

  • हम सदैव नैतिकता, सत्यता और नियमों का पालन करते हैं।
  • आप हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं और हम आप सभी का सम्मान करते हैं।
  • हमारा ग्राहक हमारे लिए महत्वपूर्ण है। हम अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझते हैं और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।
  • जीवन बीमा हमारे लिए सिर्फ एक व्यवसाय नहीं है, बल्कि यह एक माध्यम है जिससे हम मानव समाज की सेवा करते हैं।
  • हम आपकी व्यक्तिगत स्वतंत्रता और दायित्वों का समर्थन करते हैं।

मेरी अपनी राय:

एक लेखक के तौर पर मैंने आशुराम मोदी जी से बात की है, उनके द्वारा दी गई जानकारी और अपने अनुभवों के आधार पर हमने जो आकलन दिया है, वह इस पोस्ट के माध्यम से प्रस्तुत कर रहा हूँ।

मैंने आशुराम मोदी जी के एलआईसी द्वारा जारी किये गए दस्तावेजों को देखा है और मुझे लगता है कि उनके द्वारा दिए गए सभी दस्तावेज बिलकुल सही हैं और वह भारतीय जीवन बीमा निगम के अधिकृत अभिकर्ता हैं। इनके सभी सर्टिफिकेट को सर्टिफिकेट गैलरी सेक्शन में प्रस्तुत किया गया है। जिसकी जाँच आप भी कर सकते हैं।

इस आधार पर मैं आपको यह सुझाव दे सकता हूँ कि आप राजस्थान राज्य के हनुमानगढ़ जिले के भादरा तहसील के निवासी हैं तो जीवन बीमा पॉलिसी समझने, अपनी बीमा सम्बंधित समस्याओ का समाधान प्राप्त करने के लिए आप श्री आशुराम मोदी जी से सम्पर्क कर सकते हैं।

प्रोफेशनल सर्विसेज:

एजेंट का चयन कैसे करें:

अगर आप एक ग्राहक हैं और आप अपने भविष्य की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए विचार कर रहे हैं तो जीवन बीमा आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता हैं। क्योकि जीवन बीमा एक ऐसा माध्यम है, जिसकी मदद से न केवल बचत सम्बंधित लाभ प्राप्त होते हैं, बल्कि मृत्यु होने की दशा में परिवार को आर्थिक सुरक्षा भी प्राप्त होती है।

एक लेखक के तौर पर मैं आपको यह भी सुझाव देना चाहूंगा कि अगर आप जीवन बीमा पॉलिसी समझने अथवा खरीदने का निर्णय लेते हैं तो आपको एक प्रोफेशनल एजेंट से सम्पर्क करना चाहिए। क्योकि ऐसा एजेंट आपकी वित्तीय जरूरतों का सही आकलन करने में समर्थ होता है और आपको सही सलाह दे सकता है।

अब आपके मन में यह सवाल हो सकता है कि आप एक प्रोफेशनल एजेंट की पहचान कैसे कर सकते है? तो आइये इसके लिए मैं कुछ महत्वपूर्ण सुझाव देता हूँ:

  • ऐसा एजेंट जिसके पास जीवन बीमा पॉलिसियों के बारे में सटीक सटीक जानकारी होती है और वह उन पालिसी के लाभों के साथ-साथ उनके टर्म और कंडीशन को भली-भांति समझता है। आप ऐसे एजेंट को जीवन बीमा विशेषज्ञ कह सकते हैं।
    लेकिन अगर उसके पास जीवन बीमा के उपरोक्त जानकारी के साथ-साथ वित्तीय मामलों को भी समझता है। तो ऐसे एजेंट को आप प्रोफेशनल एजेंट कह सकते हैं। अगर आप एक प्रोफेशनल एजेंट से सम्पर्क करते हैं तो वह आपकी वित्तीय जरूरतों को समझेगा और आपको सही सलाह प्रदान करेगा।
  • जीवन बीमा की पॉलिसियां लम्बी अवधि की होती हैं। इस अवधि के दौरान आपको विभिन्न प्रकार के पॉलिसी सर्विसिंग की आवश्यकता होती है। जैसे पॉलिसी में पता बदलना, प्रीमियम जमा करने का तरीका बदलना, नॉमिनी बदलना आदि।
    एक प्रोफेशनल जीवन बीमा एजेंट ऐसे कार्यो में न केवल आपकी मदद कर सकता है, बल्कि ऐसी जरूरतों को पड़ने से पहले वह आपको सुझाव भी प्रदान करता है। वही पर एक सामान्य एजेंट बीमा पॉलिसी बेचने और प्रीमियम जमा कराने तक ही अपनी जिम्मेदारी वहन करता है।
  • जीवन बीमा पॉलिसी में समय पर प्रीमियम जमा करना बहुत जरूरी है। अगर आपका प्रीमियम समय पर जमा नहीं होता है तो आपको रिस्क कवर का लाभ नहीं मिलता है। एक प्रोफेशनल जीवन बीमा एजेंट अपने ग्राहकों को प्रीमियम रिमाइंडर सर्विस प्रदान करता है। जिससे उसका ग्राहक अपने प्रीमियम के प्रति सदैव जागरूक रहता है।

हम जानते हैं कि आपके लिए आपके अपने क्षेत्र का प्रोफेशनल एलआईसी एजेंट खोजना एक कठिन कार्य हो सकता है। इसलिए हम यहाँ पर आपके लिए आपके क्षेत्र के ही प्रोफेशनल एलआईसी एजेंट की जानकारी प्रस्तुत करते हैं।

श्री आशुराम मोदी जी, राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले के भादरा तहसील के निवासी है और भारतीय जीवन बीमा निगम के नोहार शाखा कार्यालय (19D) के अभिकर्ता हैं। अगर आप एलआईसी से सम्बंधित किसी भी प्रकार की सहायता प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इनसे सम्पर्क कर सकते हैं।

प्रोफेशनल एलआईसी एजेंट:

आशुराम मोदी सबसे पहले अपने ग्राहकों की विविध वित्तीय आवश्यकताओं का आकलन करते हैं और उनकी बचत क्षमताओं को समझने की कोशिश करते हैं। फिर वे अपने ग्राहक की वित्तीय आवश्यकताओं की प्राथमिकता के आधार पर योजना संबंधी सलाह प्रदान करते हैं।

पॉलिसी इंटिमेशन सर्विस:

आशुराम मोदी अपने ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की सूचना सेवाएँ प्रदान करते हैं। इस सेवा में निम्नलिखित चीजें शामिल हैं।

  • प्रीमियम देय सूचना सेवा: जीवन बीमा पॉलिसियों की प्रीमियम समय से जमा होना बहुत अधिक अनिवार्य होता है। क्योकि अगर ऐसा नहीं होता है तो पॉलिसियों से मृत्यु दावे का भुगतान नहीं हो पाता है। यही कारण है कि आशुराम मोदी जी अपने सभी ग्राहकों को उनके व्हाट्सएप और मोबाइल संदेशों में उनकी जीवन बीमा पॉलिसी के प्रीमियम की सुचना सेंड करते रहते हैं। ताकि उनका कोई भी ग्राहक अपने पॉलिसी की प्रीमियम समय से जमा करना न भूले।
  • लैप्स पॉलिसी हेतु सूचना सेवा: अगर कोई ग्राहक किसी भी कारण से अपने पॉलिसी की प्रीमियम लम्बे अवधि तक नहीं जमा करता है तो उसकी पॉलिसी लैप्स हो जाती है। एक लैप्स जीवन बीमा पालिसी से ग्राहक को किसी भी तरह का लाभ प्राप्त नहीं होता है।
    आशुराम मोदी जी का प्रथम प्रयास यह होता है कि ग्राहक की पॉलिसी की प्रीमियम समय से जमा होती रहे। लेकिन अगर ग्राहक की पालिसी लैप्स हो जाती है तो ऐसे ग्राहकों को लैप्स पॉलिसी हेतु सूचना सेवा प्रदान करते है। इस सेवा के परिणाम स्वरुप ग्राहक को अपनी लैप्स पॉलिसी को रिवाइव कराने में काफी हेल्प प्राप्त होता है।
  • सर्वाइवल बेनिफिट सूचना सेवा: एलआईसी में बहुत सारी ऐसी योजनायें हैं जिसमे पॉलिसी अवधि के बीच में ग्राहक को भुगतान प्राप्त होता है। ऐसी पॉलिसियों में नेफ्ट अपडेट जैसे महत्वपूर्ण कार्य पूर्ण कराने होते हैं। अतः श्री आशुराम मोदी जी अपने ग्राहकों को सर्वाइवल बेनिफिट सूचना सेवा प्रदान करते हैं। ताकि ग्राहकों को समय से भुगतान प्राप्त हो सके।
  • मैच्योरिटी क्लेम सूचना सेवा: अगर ग्राहक की पॉलिसी मैच्योर होती है तो पॉलिसी की मैच्योरिटी से पहले ग्राहक को आशुराम मोदी जी के द्वारा इसकी सूचना दी जाती है और बताया जाता है कि पालिसी की मैच्योरिटी प्राप्त करने के लिए ग्राहक को कौन-कौन से जरुरी कार्यवाही पूर्ण करने होंगे।

बीमा पॉलिसी की ऑफिसियल सेवाएं:

पॉलिसी अवधि के दौरान ग्राहकों को उनकी जीवन बीमा पॉलिसी में नामांकित व्यक्ति को बदलना, पता बदलना, पॉलिसी को पुनर्जीवित करना आदि जैसी ज़रूरतें होती हैं। एलआईसी की पॉलिसी में यह सभी कार्य शाखा कार्यालय से पूर्ण किया जाता है। आशुराम मोदी अपने ग्राहकों को ऐसे कार्यों में सहायता प्रदान करते हैं।

मृत्यु दावा भुगतान सेवा:

किसी भी ग्राहक के परिवारजनो के लिए सबसे दुखद क्षण तब होता है, जब ग्राहक की मृत्यु हो जाती है। ऐसे दुखद समय में आशुराम मोदी जी ग्राहक के परिवारजनो के उसी तरह खड़े रहते हैं, जैसे बीमा पॉलिसी विक्री के समय एक सामान्य एजेंट रहता है।

मृतक परिवार के सदस्यों के लिए एलआईसी के दस्तावेजों को कम्पलीट करना एक कठिन कार्य होता है। लेकिन आशुराम मोदी जी के ग्राहक ऐसा महसूस नहीं करते हैं। क्योकि श्री आशुराम मोदी जी ऐसे दस्तावेजों को कम्पलीट करने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करते हैं।

यही कारण है कि जब श्री आशुराम मोदी जी के ग्राहक के मृत्यु दावे का क्लेम किया जाता है तो मृत्यु दावे का भुगतान आमतौर पर 15 से 30 दिनों के भीतर हो जाता है।

ऑनलाइन सेवाएं:

आशुराम मोदी विभिन्न प्रकार के डिजिटल प्लेटफॉर्म की मदद से अपने ग्राहकों के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं। वह जीवन बीमा उद्योग में हो रहे बदलावों को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रकाशित करते रहते हैं। यही कारण है कि वह अपने ऐसे ग्राहकों के सम्पर्क में भी रहते है जो आज बीमा पॉलिसी खरीदने के बाद राजस्थान के बाहर निवास कर रहे है।

आशु राम मोदी एक होल टाइमर जीवन बीमा सलाहकार हैं और आपकी जीवन बीमा सेवा के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं। वह एक ऐसे एलआईसी एजेंट हैं जो पॉलिसी की बिक्री से लेकर पॉलिसी के अंतिम भुगतान तक अपने ग्राहकों के साथ सच्चाई और ईमानदारी के साथ खड़े रहते हैं। उनकी सलाह और सेवाओं के आधार पर, उनके करीबी लोग अन्य लोगों को जीवन बीमा से संबंधित किसी भी प्रकार की सलाह के लिए श्री आशुराम मोदी जी से संपर्क करने की सलाह देते हैं।





No comments:

Post a Comment